HINDI

जुलाई के मध्य तक कोरोना पर होगा पूर्ण नियंत्रण – बीएमसी कमिश्नर

मुंबई: बीएमसी कोरोना को रोकने के लिए कई उपाय कर रहा है।  नतीजतन, मुंबई में मरीज के दोहरीकरण की अवधि अब 36 दिनों तक पहुंच गई है।  इसके अलावा, मुंबई में शुरू में हॉटस्पॉट वाले स्थान अब नियंत्रण में आ रहे हैं।  बीएमसी ने उन विभागों में त्वरित कार्रवाई कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है जहां अवधि औसत से कम है।  इसलिए, जुलाई के मध्य तक कोरोना पूरी तरह से नियंत्रित हो जाएगा, बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने सोमवार को यह दावा किया।

बीएमसी ने परीक्षण, ट्रैकिंग, संगरोध और उपचार के सिद्धांतों को अपनाया है।  24 घंटे के भीतर कोरोना के रोगियों की रिपोर्ट करने के लिए चिकित्सा प्रयोगशालाओं की आवश्यकता थी।  इसके बाद, कोरोना उपचार केंद्रों और अस्पतालों की क्षमता में वृद्धि हुई। मई में 3,700 मरीजों की तुलना में वर्तमान में अस्पतालों में 12,000 बिस्तर उपलब्ध हैं।  आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि 15,000 बेड जून के अंत तक और 20,000 जुलाई के अंत तक उपलब्ध होंगे।

डॉक्टरों की संख्या में वृद्धि

बिस्तरों की संख्या बढ़ने से डॉक्टरों की संख्या में भी वृद्धि हुई। रेजिडेंट मेडिकल अधिकारियों के मानदेय में पांच गुना वृद्धि करते हुए, डॉक्टरों को महाराष्ट्र के उन इलाकों से मुंबई लाया गया जहाँ संक्रमण कम है।  उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मई में 100 की तुलना में एम्बुलेंस की संख्या अब 700 तक पहुँच गई है।

पिछले 19 दिनों से नियंत्रण में 

3 जून से 22 जून, 2020 तक मुंबई में कोरोना मामलों की संख्या पिछले 19 दिनों से नियंत्रण में है।  एक ओर जहां मुंबई की स्थिति नियंत्रण में आ रही है, वहीं दहिसर, बोरीवली, मलाड, कांदिवली, मुलुंड, भांडुप जैसे 6 से 7 डिवीजन में अभी भी  कोरोना के मरीज बढ़ रहे है।

सभी अधिकारियों को आदेश

बीएमसी के सभी 24 मंडल कार्यालयों में वार्ड वॉररूम के निर्माण के साथ, अब निगम खुद सकारात्मक रोगियों तक पहुंच रहा , उनसे संपर्क करके और उनसे बातचीत करके सभी समस्याओं को हल करता है।  इन सभी प्रयासों के परिणामस्वरूप, अस्पतालों में लगभग ढाई हजार कोविड बेड खाली हैं। 1,300 आईसीयू बेड में से 71 खाली हैं। अगर यह पैटर्न जारी रहता है, तो जुलाई के मध्य तक मुंबई में कोविदड संक्रमण अच्छी तरह से नियंत्रण में रहेगा।

सत्य और सटीक खबरों की अप्डेट्स के लिए ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर हमें लाईक और फॉलो करें.

Tags
Show More

Comments

Total number of coronavirus cases in India crosses 700

No.of Cases in India Infected: 724 Death: 17 Recovered: 66

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker