HINDI

दिल्ली समेत कई राज्यों में हवा की गुणवत्ता बिगड़ी

दिल्ली: पिछले हफ्ते दिवाली का त्योहार चल रहा था। दीपावली के ठीक बाद, सोमवार सुबह से, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की एक प्रणाली, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, नोएडा का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 575 के साथ ‘गंभीर’ बना हुआ है।

दिल्ली के साथ ही अलीगढ़ में भी सोमवार सुबह आसमान में धुंध की परत नजर आई। वहीं, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक अलीगढ़ में भी हवा की गुणवत्ता खराब हुई है।

खतरनाक के रूप में चिह्नित

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) 0-50 के बीच एक AQI के साथ वायु गुणवत्ता को मापता है, जिसे अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401 -500 खतरनाक के रूप में चिह्नित किया गया है।

वायु प्रदूषण का उच्चतम वार्षिक स्तर

भारत में वायु प्रदूषण एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है।  2016 के आंकड़ों पर आधारित एक अध्ययन के अनुसार, भारत में कम से कम 14 करोड़ लोग डब्ल्यूएचओ की सुरक्षित सीमा से 10 गुना या अधिक हवा में सांस लेते हैं, और भारत के 20 शहरों में से 13 शहरों में वायु प्रदूषण का वार्षिक स्तर सबसे अधिक है।

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker