HINDI

भिवंडी शहर को बचाने के लिए, प्लान तैयार है: आयुक्त, डॉ पंकज आशिया

मुंबई– विश्व इस वक्त कोरोना से जूझ रहा है, वहीं कोरोना की मार झेलते मुंबई शहर के भिवंडी वासियों के लिए उम्मीद की किरण बनकर आए प्रवीण आशिया ने भिवंडी को बचाने के लिए योजना बनाई है, जिसके तहत 10 दिन के भीतर शहर में बढ़ रही बीमारी पर अंकुश लगाया जा सकता है।

मीडिया को सम्बोधित करते हुए आयुक्त पंकज आशिया ने कहा कि अगर शहरवासी साथ दें, अपने घर पर रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें साथ ही बीमारी को ना छुपाए तो शहर में बढ़ रही महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है।

भिवंडी मै लागू की गई योजना मै अगले 10 दिनों ये 5 प्वाइंट पर काम होगा:

1. मोहल्ला क्लिनिक्स की स्थापना करना, जहा पर कोविड के लक्षण जैसे सर्दी, बुकार एवं खासी के लिए मरीज इलाज के सके
2. सामुदायिक नेताओ को जागरूकता अभियान में शामिल करना
3. चिकित्सा की सुविधाओं में सुधार
4. कोविड के मरीजों के संपर्क में आए लोगों को क्वारांटाइन करना
5. सभी कंटेनमेंट क्षेत्रों का सर्वेक्षण करना

बता दें हाल ही में नियुक्त किए गए भिवंडी मनपा आयुक्त पंकज आशिया ने कहा, “भिवंडी की स्थिति को परखने के बाद, कोरोना से बचने के लिए जागरूकता और बेहतर स्वास्थ्य आज की बुनियादी जरूरत है। हमने मौलानाओं के साथ बैठक की है, और वे सुरक्षा उपायों और सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत पर जागरूकता फैलाने के लिए स्वेच्छा से काम करेंगे। इसके अलावा, हमने भिवंडी में छह स्कूलों से संपर्क किया है जिन्हें संगरोध केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा। सभी वार्ड अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को 5 प्वाइंट प्लान के बारे में पता है जो वायरस के प्रसार को कम करने या तोड़ने में मदद करेगा।”

शहर में एक ही 100 बेड के सरकारी अस्पताल की खस्ता हालत को देखते हुए, आयुक्त की देख रेख मै धमणकर नाका के पास स्थित रईस हाई स्कूल को 400 बेड के क्वारांटाइन सेंटर में तब्दील करने का कार्य भी शुरू किया गया।

“मृत्यु दर में वृद्धि का एक मुख्य कारण यह है कि, मरीज समय से अस्पतालों में नहीं पहुँचते हैं। लक्षण होने के बावजूद, परीक्षण आयोजित नहीं किए जाते हैं। सामुदायिक नेताओं की मदद से मुहल्ला क्लीनिकों तक पहुंचने का संदेश दिया जाएगा। इससे मरीजों को समय पर इलाज मिल सकेगा,” आयुक्त ने कहा।

यह भी पढ़ें: अब भगवान भरोसे है, भिवंडी की जनता

डॉ पंकज आशिया मालेगांव शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में लाने का काम बहुत सराहनीय है। भिवंडी में रोज करीबन 100 कोरोना के मामले सामने आने से शहरवासी दर के माहौल में है, अबतक कुल 1332 कोरोना बाधित मरीज सामने आए तथा 88 की मौत हो चुकी है।

सत्य और सटीक खबरों की अप्डेट्स के लिए ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर हमें लाईक और फॉलो करें.

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker