HINDI NEWS

आज से 3 देशों के दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 26 अगस्त तक फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। पीएम अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ विपक्षियों, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दे पर चर्चा करेंग , साथ ही वह फ्रांस की यात्रा के दौरान बीयारेत्ज में 45वे G-7 शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

आज शाम फ्रांस पहुंचेंगे पीएम मोदी।

पीएम मोदी आज शाम फ्रांस पहुंचेंगे, जहां उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल माइक्रो के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। पीएम नरेंद्र मोदी का भारतीय समुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम भी रखा गया है। इन सब के साथ एयर इंडिया के विमान हादसे के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी। मोदी राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं।

यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘आर्डर ऑफ़ जायद’ ग्रहण करेंगे पीएम मोदी।

मोदी की यूएई की यात्रा इस माईने में भी खास है। क्योंकि इस दौरान वह यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किए जाएंगे। इस यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे। इसी दौरान उनका रुपे कार्ड भी जारी करने का भी कार्यक्रम रखा गया है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा, समग्र सामरिक सहयोग को बढ़ावा देने के साथ कारोबार, आतंकवाद से निपटने, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग में बढ़ावा देने आदि मुद्दों को लेकर व्यापक चर्चा होगी।

बीते दिनों अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ प्रति निष्ठा पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। मोदी अपनी यात्रा के दौरान अबू धाबी युवराज सिंह मोहम्मद बिन जायद अल नाहन से मुलाकात करेंगे जिसके दौरान वे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर किसके अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।

25 अगस्त को फिर फ्रांस के बीयारेत्ज जाएंगे मोदी।

मोदी 23 से 25 अगस्त तक यूएई और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बीयारेत्ज जाएंगे जहां वह रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन में ‘असमानता से मुकाबला’ विषय पर भी अपने विचार रखेंगे। इस सम्मेलन में मोदी लोक कल्याण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के लिए भारत का अनुभव साझा करेंगे।

भारत के प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा।

मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस भारत के लिए गर्व की बात है क्यों कि, भारत के प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा होगी। बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button