HINDI NEWS

पूर्व न्यूज एंकर मेहर शेख आज हैं मेनस्ट्रीम फीमेल मोटिवेशनल स्पीकर, ऐसे रहा उनके संघर्ष भरे जीवन का सफर

मुंबई: देश में ऐसे बहुत से लोग है। जो अपना सपना पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते है। उनके लिए न दिन मायने रखती है और न ही रात। वो सिर्फ अपने लक्ष्य की तरफ केंद्रित रहते है। ऐसी ही एक कहानी है। इंडियन मोटिवेशनल स्पीकर और पूर्व न्यूज एंकर मेहर शेख की जो अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और आत्मनिर्भर के मार्ग पर चल पड़ी।

मेहर शेख एक मिडिल क्लास मुस्लिम फैमिली से बिलॉन्ग करती है। मेहर शेख का ऐसा मानना है कि अगर आप अपने खुद के मालिक हो सकते हैं तो फिर बॉस के अंडर क्यों काम करना। उन्होंने इस लाइन को अपने जीवन का मूलमंत्र बना लिया और वो अपने सफलता का रास्ता खुद चुनी। जिससे आज वो एक रोल मॉडल बन गई है। वो ‘Nikology Papr Network’ यूट्यूब चैनल की सह-संस्थापक और सीईओ है। उनके इस चैनल पर लगभग 2 मिलियन सब्सक्राइबर्स है। सिर्फ इतना ही नहीं मेहर शेख ग्लोबोलोसिस फैशन की भी संस्थापक है और जल्द ही वो अपना खुद का लेबल ‘Sotabela’ लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद यहां तक ​​पहुंचने का सफर मेहर शेख के लिए आसान नहीं था, लेकिन वह आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहती थीं, क्योंकि उन्हें पता था कि यही उनके सपनों को पूरा करने का एकमात्र तरीका है। इसलिए, उन्होंने नोएडा में एक कंपनी के साथ फैशन मर्चेंडाइज़र के रूप में काम करना शुरू कर दी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Meher Sheikh (@mehersheikh_official)

लगभग ढाई साल तक फैशन मर्चेंडाइज़र का काम करने के बाद उन्होंने पत्रकारिता की पढ़ाई की और उन्होंने अपने एंकर बनने के सपने को पूरा किया।

मेहर शेख अन्य कॉलेज जाने वाली लड़कियों की तरह अपने माता-पिता के पॉकेट मनी के सहारे नहीं रही, क्योंकि वह आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीना चाहती थी। मेहर शेख अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई पूरा करने के बाद वो घर से पॉकेट मनी लेना बंद कर दी थी। जिसके लिए उन्होंने गुड़गांव में एक मल्टीनेशनल कंपनी में नाईट शिफ्ट नौकरी करने लगी। साथ ही साथ वो अपने पत्रकारिता की पढ़ाई को भी पूरा करने का फैसला की। जिसके लिए 20 साल की मेहर शेख अपने पत्रकार बनने के सपने को पूरा करने के लिए पूरे दिन पढ़ाई करती थी और नाईट में अपना नाईट शिफ्ट जॉब करती थी। इन सबके बीच मेहर शेख दिन भर में केवल दो घंटे ही सोती थी, क्योंकि वो अपने सपने को पूरा करने के लिए अपने लक्ष्यों को पाने के लिए रूक नहीं सकती थी। मेहर शेख का आज उन महिलाओं में गिनती की जाती है। जिन्होंने न केवल खुद को सशक्त बनाया बल्कि अन्य महिलाओं को भी प्रेरित करने के लिए कुछ अलग कर दिखाई है।

Follow us on Twitter, Google News and Instagram, and like us on Facebook for the latest updates and exciting stories.

Show More
Back to top button