HINDI NEWS

भारत की बेटी की न्युक्ति विश्व बैंक

भारत सदियों से एक ऐसा देश रहा है, जहां कई प्रतिभाशाली व्यक्तियों ने जन्म लिया है और देश का गौरव बढ़ाया है। खासकर  देश की महिलाएं इस गौरव का हिस्सा रही है और यह सिर्फ भारत तक ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देश का मान बढ़ाया है। एक बार फिर आज एसबीआई की प्रबंध संचालक ने देश का परचम विदेश में फहराया है।

शुक्रवार को विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास द्वारा घोषणा की गई  कि, भारतीय स्टेट बैंक की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत को विश्व बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है, अंशुला  प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में, विश्व बैंक समूह के वित्तीय और जोखिम प्रबंधन की ज़िम्मेदारी उठाएगी और वह सीधे विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास को रिपोर्ट करेंगी।

इन सबके साथ अंशुला कांत अन्य प्रमुख प्रबंधन कर्तव्यों में, वित्तीय रिपोर्टिंग, जोखिम प्रबंधन की निगरानी और विश्व बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) और विश्व बैंक से जुड़े अन्य वित्तीय संसाधनों पर भी काम करेंगी।  

अध्यक्ष डेविड मलपास का कहना है कि , “मैं अपनी प्रबंधन टीम में अंशुला  का स्वागत करने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम अच्छे विकास परिणामों का समर्थन करने में हमारी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए काम करते हैं।”

एसबीआई के सीएफ़ओ के रूप में, कांत ने 38 बिलियन अमरीकी डालर का राजस्व और 500 बिलियन अमरीकी डालर की कुल संपत्ति का प्रबंधन किया।  संगठन के बारे में बताते हुए, उन्होंने पूँजी आधार में बहुत सुधार किया है और अपने जनादेश के भीतर एसबीआई की दीर्घकालिक स्थिरता पर ध्यान केंद्रित किया है। विश्व बैंक के मुताबिक अंशुला कांत सितंबर 2018 से प्रबंध निदेशक और बोर्ड की सदस्य है।L

अंशुला कांत ने लेडी श्रीराम कॉलेज से आर्थिक सम्मान में स्नातक हैं और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थ शास्त्र में स्नातकोत्तर हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button