HINDI NEWS

चिदंबरम को INX मीडिया मामले में CBI ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को CBI ने बुधवार को INX मीडिया घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ्तार किया।

कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के बाद, सीबीआई की एक टीम पूर्व केंद्रीय मंत्री के घर पहुंची, जिसमें उन्होंने ईडी और सीबीआई के आरोपों को “झूठ” कहा।

बता दें इससे पहले दिन में, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करने वाली उनकी याचिका की तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा अग्रिम जमानत की मांग को खारिज करने के बाद चिदंबरम ने शीर्ष अदालत का रुख किया था।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 15 मई, 2017 को एक एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में 305 करोड़ रुपये के विदेशी धन प्राप्त करने के लिए मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) को मंजूरी देने में अनियमितता का आरोप लगाया गया था। UPA I के दौरान।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2018 में इस संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

INX मीडिया केस

सीबीआई के अनुसार, चिदंबरम के बेटे कार्ति से जुड़ी कंपनियों ने 2007 में जब पूर्व वित्त मंत्री थे, तब आईएनएक्स मीडिया में 305 करोड़ रुपये के अनियमित निवेश की मंजूरी के लिए एफआईपीबी को प्रभावित किया था।

INX Media की स्थापना इंद्राणी मुखर्जी ने 2007 में दो कंपनियों – INX Media Pvt Ltd और INX News Pvt Ltd के माध्यम से की थी। वह वर्तमान में अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या करने के लिए मुंबई की भायखला जेल में बंद है। इंद्राणी के अलावा उनके पति पीटर मुखर्जी भी मामले से जुड़े हैं।

सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, एफआईपीबी की मंजूरी के विपरीत, आईएनएक्स मीडिया ने कथित रूप से शर्तों का उल्लंघन किया और आईएनएक्स न्यूज के लिए पूंजी में 26 प्रतिशत तक का अनियमित निवेश किया। आईएनएक्स मीडिया में एफडीआई का 305 करोड़ रुपये से अधिक का विदेशी निवेश 4.62 करोड़ रुपये की अनुमति के मुकाबले हुआ, क्योंकि विदेशी निवेशकों को 800 रुपये प्रति शेयर से अधिक के शेयर जारी किए गए थे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button