HINDI NEWS

प्रदूषण से भगवान भी नहीं बच पाए

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई हिस्सों में धुंध के कारण वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है । जिसके चलते लोगों को सांस लेने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है ।इस वायु प्रदूषण ने  केवल इंसान को ग्रस्त नहीं किया बल्कि इससे भगवान भी प्रभावित होगए है।

भारत के उत्तरी राज्यों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाने के कारण वाराणसी के एक मंदिर में देवी-देवताओं को प्रदूषण से बचाने के लिए मास्क पहना दिया गया है। वाराणसी के सिगरा इलाके के एक मंदिर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं,जिसमें भगवान शिव-पार्वती प्रदूषण विरोधी मास्क पहने दिखाई दे रहे हैं ।

दिवाली के बाद से ही पीएम का स्तर 2.5 तक बढ़ गया है,जिससे वायु प्रदूषण का स्तर भी काफी बढ़ा हुआ है । जिसके चलते मंदिर के अधिकारीयों और मंदिर के पुजारी ने भगवान शिव,देवी दुर्गा,देवी काली,और साई बाबा की मूर्तियों को प्रदूषण मास्क पहनाने का फैसला किया था ।

मंदिर के पुजारी हरीश मिश्रा का कहना है कि, “वाराणसी विश्वास का स्थान है । हम अपनी मूर्तियों को जीवित देवताओं का रूप मानते हैं और हम उन्हें खुश करने और आराम दिलाने के लिए पीड़ा भी उठाते है। गर्मियों में हम मूर्तियों को ठंडा रखने के लिए उन्हें चंदन लगाते है और सर्दियों में उन्हें ऊन से ढक देते हैं । इसी तरह हमनें  उन्हें प्रदूषण से बचाने के लिए उनके चेहरे पर मास्क लगाए है।

Follow us on TwitterInstagram and like us on Facebook for the latest updates and interesting stories.

Show More

Leave a Reply

Back to top button