HINDI NEWS

भवानी देवी ने एशियन फेंसिंग चैंपियनशिप में भारत को दिलाया पहला मेडल, इन खिलाड़ियों को मानती है रोल मॉडल

China: इंडियन फेंसर (Indian Fencer) भवानी देवी (Bhavani Devi) ने चीन (China) में बदला भारत का इतिहास। चीन के वुक्सी में हो रहे एशियाई फेंसिंग चैंपियनशिप की महिला साबरे स्पर्धा में भारत की फेंसर भवानी देवी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। सेमीफाइनल के मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने इतिहास बदल दिया। यह इस टूर्नामेंट (Tournament) का पहला मेडल है।

सेमीफाइनल की प्रतियोगिता में भवानी को उज्बेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा ने हराया। जेनाब ने भवानी को 14 -15 से हराया, लेकिन इसके बावजूद भवानी देवी ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए पहला मेडल का खिताब अपने नाम किया।

आपको बता दें कि भवानी ने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड चैंपियन जापान की मिसाकी एमुरा को 15-10 से हराकर काफी बड़ा झटका दिया। यह मिसाकी के अगेंस्ट भवानी की पहली जीत थी। इससे पहले हर बार जापानी खिलाड़ियों ने इंडियन प्लेयर्स को शिकस्त दी थी।

20 साल से कर रही हैं फेंसिंग की प्रैक्टिस

भवानी देवी और उनकी फैमिली तमिलनाडु की कैपिटल चेन्नई में रहती है। साल 1993 में 27 अगस्त को भवानी देवी का जन्म हुआ। भवानी के पिता पेशे से पुजारी हैं और मां हाउसवाइफ है। भवानी ने अपना पहला कदम फेंसिंग की तरफ 9 साल की उम्र में बढ़ाया और तब से वह इस गेम की प्रैक्टिस कर रही हैं। उन्होंने फेंसिंग की शुरुआत बांस से बनी तलवार से की। जब वह अच्छा खेलने लगी तो नेशनल लेवल पर उनका परिचय बिजली से चलने वाली तलवार से हुआ। अपनी मेहनत और लगन से भवानी ने फेंसिंग की दुनिया में भारत का नाम अंकित किया। सेरेना विलियम्स और फेंसिंग स्टार मरियल जगुनिस को वह अपना रोल मॉडल मानती हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button