HINDI NEWS

महराष्ट्र राजनीति : बेटे के मोह ने बहुतों को किया नाराज

मंत्रिमंडल में 3 महिलाओं के साथ कैबिनेट में चार अल्पसंख्यक नेताओं ने भी शपथ ली है

मुंबई : पिछले दो महीनों से चल रही कुर्सी की मारामारी आखिरकार समाप्त हो गई है। सोमवार को मुंबई के विधान भवन में संपन्न हुआ शपथ ग्रहण का समारोह। जहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे, अजित पवार सहित पूरे 36 विधायकों ने शपथ ली। 30 दिसंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया।

बता दें शपथ लेने वाले प्रमुख चेहरों में आदित्य ठाकरे, अजित पवार शामिल थे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बेटे आदित्य को आगे कर यह संदेश दिया कि आने वाले समय में आदित्य ठाकरे ही मुख्य चेहरे में रहेंगे। वहीं डेढ़ महीनों में अजित पवार ने दूसरी बार उप मुख्यमंत्री की शपथ ली। मंत्रिमंडल में 3 महिलाओं के साथ कैबिनेट में चार अल्पसंख्यक नेताओं ने भी शपथ ली है।

महाराष्ट्र के कैबिनेट विस्तार के बाद कांग्रेस के कई नेता नाराज नज़र आ रहे है, जिनमें से अहम नाम पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण का बताया जा रहा है इनके अलावा पूर्व मंत्री नसीम खान, आमीन पटेल, रोहिदास पाटिल जैसे नेता का नाम सामने आरहा है।खबरों की माने तो नाराजगी का कारण कैबिनेट में सीट ना मिलना है।

वहीं आज दिल्ली में महाराष्ट्र के कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक रखी है। बैठक का मकसद नाराज नेताओं के मुद्दे पर चर्चा करना है। जहां वह अपनी नाराजगी इस बैठक में रखेंगे।

आपको बता दे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105 सीटें मिली थी और शिवसेना को 56 और वहीं एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थी। शुरुआती में बीजेपी और शिवसेना बहुमत के 145 आंकड़े पार कर चुकी थे। लेकिन शिवसेना ने 50-50 फार्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई- ढाई साल दोनों पार्टी सरकार चलाएंगे। बीजेपी ने इस मांग को मानने से इंकार कर दिया और समझौता हुआ नहीं इसी मतभेद के कारण दोनों पार्टियों ने 30 साल की दोस्ती तोड़ दी। इसके बाद काफी ड्रामे के बाद शिवसेना एनसीपी कांग्रेस ने मिलकर सरकार बना ली। जहां कांग्रेस का मकसद था अगर उनकी पार्टी शिवसेना का साथ देगी तो उन्हें मंत्री मंडल में उचित स्थान प्राप्त होगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं जिसको लेकर पार्टिओं में मतभेद पैदा होगया है।

Follow us on TwitterInstagram and like us on Facebook for the latest updates and interesting stories.

Show More

Leave a Reply

Back to top button