HINDI NEWS

मुंबई से नेपाल तक आदिपुरुष फिल्म हुई बॉयकॉट, मनोज मुंतशिर ने दिया डायलॉग में संशोधन करने का आश्वासन

Nepal: अभी तक फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) का विरोध सिर्फ भारत में ही हो रहा था पर धीरे-धीरे अब यह बॉयकॉट नेपाल (Nepal) तक पहुंच गया है। जनता का कहना है कि आदिपुरुष के न ही डायलॉग्स (Dialouges )अच्छे और ना ही स्क्रिप्टिंग अच्छी हुई है, साथ ही सीता माता की छवि को भी गलत तरीके से दिखाया गया है और सनातन धर्म का मजाक उड़ाया गया है।

रामायण पर बेस्ड इस फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत है। अयोध्या, वाराणसी से लेकर तमाम हिंदू संगठन इस फिल्म के खिलाफ हैं, साथ ही छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में फिल्म को बैन करने की जा रही है। यह बैन सिर्फ भारत में ही नहीं जारी है, अब इस फिल्म को लेकर नेपाल में भी विवाद शुरू हो गया है।

काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने आदेश दिया है कि काठमांडू में सभी बॉलीवुड फिल्मों की स्क्रीनिंग रोक दी जाए। उनके दिए गए इस आर्डर के कारण सभी हिंदी फिल्मों का प्रसारण रोक दिया गया है। मेयर का कहना है कि फिल्म में सीता माता के किरदार को गलत तरीके से दिखाया गया है और फिल्म के डायलॉग्स उनके राष्ट्रीय नायकों के अपमान जैसा लग रहा है। आपको बता दें कि शाह ने फिल्म के डायरेक्टर को डायलॉग्स को चेंज करने का 3 दिन का अल्टीमेटम दिया था।

इस फिल्म में एक्टर प्रभास भगवान राम का किरदार निभा रहे हैं, वही बात करें सीता माता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस कृति सेनन है। दरअसल, फिल्म में जानकी यानी माता सीता को भारत की बेटी बताया गया है। जिस पर सवाल करते हुए नेपाल के मेयर बालेन शाह ने कहा था कि यह फैक्ट सही नहीं है। उनका कहना है कि सीता मां नेपाल के जनकपुर में पैदा हुई थी।

चारों तरफ हो रही आलोचना..

फिल्म के डायलॉग्स को लेकर चारों तरफ आलोचना हो रही है। इन सब को संज्ञान में लेते हुए मनोज मुंतशिर ने ट्वीट किया है कि फिल्म के विवादित डायलॉग्स को बदले जाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले मनोज मुंतशिर ने इस फिल्म का बचाव करने के लिए यह तर्क दिया था कि डायलॉग्स आसानी से समझ आए इस बात को ध्यान में रखते हुए स्क्रिप्टिंग की गई है। वहीं दूसरी तरफ लोगों को उनका यह तर्क सही नहीं लगा और अंततः वो इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि डायलॉग्स को चेंज किया जाएगा। लोगों का कहना है कि फिल्म में यूज होने वाले डायलॉग्स बिल्कुल निचली स्तर की तरह बोले जाने वाली भाषा है जो कि हिंदू रीति-रिवाजों के मजाक उड़ाने जैसा है।

कौन से डायलॉग्स है विवादित ?

हनुमान जी जब लंका में एंट्री मारते हैं तो एक राक्षस उन्हें देख लेता है और पूछता है, “ये लंका क्या तेरी बुआ का बगीचा है, जो हवा खाने चला आया।”

मेघनाथ जब हनुमान के पूंछ में आग लगाते हैं उसके जवाब में हनुमान जो कहते हैं, “तेल तेरे बाप का. कपड़ा तेरे बाप का. और जलेगी भी तेरे बाप की।”

हनुमान जब लंका से लौट कर आते हैं और प्रभु श्री राम पूछते हैं क्या हुआ इसके जवाब में हनुमान जो कहते हैं, “बोल दिया जो हमारी बहनों को आग लगाएंगे हम उनकी लंका लगा देंगे।”

लक्ष्मण पर वार करते हुए इंद्रजीत ने जो डायलॉग बोला है उस पर भी आपत्ति जताई गई है, “मेरे इस एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है।”

600 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने पहले ही दिन इंडिया में 100 करोड़ कमा कर सबसे ज्यादा ओपनिंग करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। रविवार को यह फिल्म इतना नहीं कमा पाई जितना अनुमान किया गया था। रिपोर्ट्स के अकॉर्डिंग फिल्म ने तीसरे दिन इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 69.1 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है।

ज्यादातर लोगों में देखा जाए तो इस फिल्म को लेकर काफी नाराजगी और गुस्सा दिखाई दे रहा है। लोगों का कहना है कि भारतीय संस्कृति और रीति-रिवाजों के साथ छेड़छाड़ की गई है और उसे तोड़ मरोड़ कर पेश करने की कोशिश की गई है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button