HINDI NEWS

जानें किस महिला को अमेरिकी सीनेट ने सौंपा फेडरल जज का कार्यभार

Washington : अमेरिका (America) के इतिहास में पहली बार एक मुस्लिम महिला हुई फेडरल जज (Federal Judge) पोस्ट के लिए नॉमिनेट। अमेरिकी सीनेट (U.S. Senate) ने सिटीजनशिप राइट एडवोकेट नुसरत जहां चौधरी (Nusrat Jahan Choudhary) को एड्रेस जज बनाने के लिए लगाई मुहर।

आपको बता दें कि इस ऐतिहासिक फैसले पर फाइनल मुहर गुरुवार को हुए मतदान के बाद लगाया गया। इस वोटिंग प्रोसीजर में 50-49 के रेश्यो में नुसरत की सपोर्ट में वोट गिरे। भारी संख्या में वोट मिलने के बाद ही, उनके नाम को फाइनल किया गया। वह न्यूयॉर्क में ब्रूकलीन संघीय अदालत में न्यायाधीश का पदभार संभालेंगी।

अमेरिकी सिविल लिबर्टिज और मुस्लिम वकालत कम्युनिटी ने बांग्लादेशी अमेरिकी नुसरत जहां चौधरी के नॉमिनेशन का ग्रैंड वेलकम किया है। ACLU की वेबसाइट के अकॉर्डिंग, “नुसरत ने अमेरिकी सरकार की नो-फ्लाई लिस्ट प्रथाओं के संबंध में एक संघीय अदालत के फैसले का बचाव करने में मदद की।

कौन है नुसरत जहां चौधरी ?

सन 1998 में नुसरत चौधरी ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने प्रिंसटन स्कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स में पीजी की डिग्री कंप्लीट की। इसके साथ ही साल 2006 में ये येल लॉ स्कूल से ज्यूरिस डॉक्टर बनीं।उन्होंने 2008 से 2020 तक न्यूयॉर्क शहर में स्थित नेशनल ACLU में काम किया। 2020 में ही इन्हें इलिनोइस के अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन में कानूनी निदेशक की पोस्ट पर नियुक्त किया गया था।

Show More

Leave a Reply

Back to top button