HINDI NEWS

ट्विटर ने 1 लाख 70 हजार चीनी समर्थन अकाउंट्स को किया बंद

ट्विटर ने गुरुवार को एक बयान जारी कर जानकारी दीया की उसने दुनिया भर में चीनी सरकार का समर्थन और प्रचार कर रही 1 लाख 70 हजार अकाउंट को बंद कर दिया है, यह अकाउंट चीनी सरकार के लिए अभियान के तौर पर काम कर रहे थे। 

ट्विटर के बयान के मुताबिक उन्होंने जिन अकाउंट को बंद किया है उनमें से करीब 23,750 अकाउंट बेहद  सक्रिय थे और वह चीन के समर्थन में लगातार ट्वीट करते थे और बाकी के 1 लाख 50 हजार अकाउंट उनके द्वारा ट्वीट को रिट्वीट और चीन के समर्थन में टिप्पणी करते थे ।

आपको बता दें चीन में ट्विटर को आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है।चीन ने पहले से ही ट्विटर को ब्लॉक कर रखा है, इसके बावजूद भी वहां के लोग वीपीएन की सहायता से ट्विटर का इस्तेमाल करते है। इन अकाउंट के जरिए वह चीन के कोरोना वायरस के रणनीतियों की बेहद प्रशंसा करते  थे ।

ट्विटर ने अपने बयान में बताया यह सभी अकाउंट एक नेटवर्क के तौर पर काम कर रहे थे इन अकाउंट के जरिए चीनी सरकार का समर्थन कर एक तरह का अभियान चलाया जा रहा था । यह सभी अकाउंट हांगकांग में हुए प्रदर्शन से लेकर कोरोना महामारी तक के चीन की सभी नीतियों के समर्थन वाले ट्वीट करते थे।

 अकाउंट के शोधकर्ताओं के मुताबिक उनमें से ज्यादातर अकाउंट नकली थे और इनसे 348,608 बार ट्वीट किए गए थे, इन अकाउंट के जरिए जो ट्वीट किया जाता था वह ज्यादातर चीनी भाषा में होता था ट्विटर ने रूस के 1,000 अकाउंट और तुर्की के 7,340 अकाउंट को भी बंद किया है। इन पर भी वही आरोप है जो आरोप चीन के अकाउंट पर है।

बता दें 7,340 अकाउंट को इसलिए बंद किया गया क्योंकि यह राष्ट्रपति रिसेप तय्यप एडोरमन की नीतियों का समर्थन और उनका प्रचार करते थे और रूस के खातों के जरिए सत्तारूढ़ पार्टी का समर्थन किया जाता था ।

Show More

Leave a Reply

Back to top button