HINDI NEWS

दो केलो  पर , होटल को लगा 25000 रुपए का जुर्माना

 बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस ने हाल ही में ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया था ,जिसमें उन्होंने दो केलों  की कीमत लगभग 450 रुपये चुकाई । वीडियो के वायरल होने के बाद, लोगो ने अपने स्वयं के अनुभवों को साझा करना शुरू कर  दिया।  

https://twitter.com/RahulBose1/status/1153262517961003010

वीडियो में बोस बता रहे है , कि उन्होंने होटल के जिम में वर्कआउट के दौरान दोकेलोंका आर्डर दिया। जिसके बाद उनके कमरे में उन्हें  केले मिले, जो की बिल में “फ्रूट प्लैटर” के रूप में सूचीबद्ध थे, और उन्हें उनके लिए 442.50 रुपये का बिल दिया गया था।

शनिवार को चंडीगढ़ एक्साइज  एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने अभिनेता राहुल बोस द्वारा वायरल किए हुए वीडियो में गलत तरह से कर लगाने की शिकायत पर पांच सितारा होटल जेडब्ल्यू मैरियट होटल को दो केलों पर “अवैध कर” लगाने के लिए 25,000 रुपये के अर्थदंड का थप्पड़ मारा है ।

 ताजा फल जीएसटी कानून के तहत कर योग्य नहीं हैं। एचएसएन / अध्याय 803 के अनुसार, केले, ताज़े या सूखे सहित केले, शून्य कर दर के अंतर्गत आते हैं और उन्हें छूट दी जाती है।

बात की पुष्टि करते हुए, यूटी असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (AETC), राजीव चौधरी ने कहा, “हां, होटल को कर के अवैध संग्रह के लिए प्रेरित किया गया है – क्योंकि उन्होंने केले पर कर लगाया था जो ताजा फलों की श्रेणी में आते हैं जो की  नि: शुल्क आइटम है। हमने उन पर जुर्माना भी लगाया है ।”

एईटीसी ने कहा कि होटल पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है- सीजीएसटी के तहत 12,500 रुपये और यूटीजीएसटी के तहत 12,500 रुपये – अभिनेता को दो केले के लिए 67.5 रुपये का कर वसूलने के लिए। जुर्माना सीजीएसटी अधिनियम की धारा 125 और यूटीजीएसटी अधिनियम की धारा 21 के तहत लगाया गया है।

सहायक आबकारी और कराधान आयुक्त राजीव चौधरी ने इंडियन एक्सप्रेस को बतया की  हमने होटल को शो-कॉज में, यह बताने के लिए कहा है कि उन्होंने केले पर कर कैसे लगाया।”

चौधरी  के मुताबिक  होटल अधिकारियों से आज 11 बजे तक जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया था लेकिन होटल अधिकारी ने हमारे नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं दिया। वे व्यक्तिगत सुनवाई के लिए आए थे और हमसे और समय मांगा था जिसकी हमने अनुमति नहीं दी। 

राजीव चौधरी ने यह भी हिदायत  दी है , कि नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए और वे उनसे शिकायत कर सकते हैं , कि जहां कहीं भी उन्हें अवैध तरीके से चार्ज किया जा रहा है, वहां शिकायत की जा सकती है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button