HINDI NEWS

पढ़े आज के नेशनल सीए डे पर Top 5 Influential CA’s की सुनी अनसुनी बातें

मुंबई: जिस तरह से जिंदगी को सही तरीके से जीने के लिए बैलेन्स बनाये रखने की जरूरत होती है उसी तरह देश के आर्थिक व्यवस्था के लिए चार्टर्ड  अकाउंटेंट की आवश्यकता है। देश में हर साल 1 जुलाई को “नेशनल चार्टेड डे” मनाया जाता है। इसी दिन पार्लियामेंट में एक एक्ट बनाकर देश में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (आईसीएआई ) की इस्टैब्लिशमेंट की गई थी। देश के सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट को सम्मान देने के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है।  दुनिया की सबसे बड़ी अकाउंटिंग बॉडी अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पब्लिक अकाउंट्स को माना जाता है। दूसरे नंबर पर भारत का आईसीएआई है। आईसीएआई ही वो इंस्टिट्यूट है जो चार्टर्ड अकाउंटेंट को कोर्स करवाता है और और सभी CA को लाइसेंस प्रोवाइड करता है। ICAI का ऑफिशियल सिंबल गरुड़ है और इस पर उपनिषद में लिखा हुआ है। यह सिंबल श्री अरविंद द्वारा दिया गया था।

सीए के प्रोफेशन को बहुत ही सम्मान पूर्वक नजरों से देखा जाता है। CA ही कंपनी के इकोनामिक डेवलपमेंट पर पूरी नजर रखता है और उसे कंट्रोल करता है। सीए बहुत ही आवश्यक है देश की आर्थिक गतिविधियों को सही रूप से संचालित करने के लिए। सीए हमेशा देश की आर्थिक मजबूती के लिए काम करता है। सीए ही कंपनी के पूंजी का लेखा-जोखा रखता है।

2023 में सीए डे का थीम क्या है?

आज के दिन है आईसीएआई अपना 75वां वर्षगांठ मना रहा है। इस बार इसकी थीम “वित्तीय उत्कृष्टता को सशक्त बनाना है।” (Empowering financial excellence) इस बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी के द्वारा नए CA कोर्स का अनाउंसमेंट किया जाएगा।

इंडिया के शीर्ष 5 प्रभावशाली सीए

कुमार मंगलम बिरला

इंडिया के टॉप मोस्ट बिजनेस टायकून में अपना नाम शामिल करने वाले के एम बिरला जो प्रोफेशन से चार्टर्ड अकाउंटेंट है और उनकी कुल संपत्ति 15 बिलियन डॉलर है। कैमरा के कई टॉप मोस्ट ब्रांड है जैसे- पैंटालून, लुई फिलिप, पीटर इंग्लैंड और एलन सोली है। उनका जन्म 14 जून 1967 आदित्य विक्रम ज्ञबिरला और राजश्री बिरला के घर हुआ था। 1995 अपनी पृथ्वी पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने उनके द्वारा चलाए गए कंपनी को आगे बढ़ाया और कई उपलब्धियां अपने नाम की । उस वक्त वह मात्र 28 वर्ष के थे। केएम बिरला हिंडाल्को के भी मालिक है जो एक बॉक्साइट खनन का काम करती है, एलूमिना रिफायनिंग और एलुमिनियम के काम में लगी हुई है।

रामदेव अग्रवाल

रामदेव अग्रवाल एक भारतीय व्यवसायी, स्टॉक व्यापारी और मोतीलाल ओसवाल समूह के संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने 1987 में मोतीलाल ओसवाल के साथ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की सह-स्थापना की। फर्म निवेश बैंकिंग और जैसी सेवाएं प्रदान करती है। फोर्ब्स 2018  के अकॉर्डिंग उनकी कुल संपत्ति एक अरब डॉलर है। जबकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक सब-ब्रोकर के रूप में की थी. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) 1987 में, मोतीलाल ओसवाल समूह के साथ उनकी साझेदारी ने 2.5 बिलियन डॉलर की कंपनी का निर्माण किया, जिसके शेयरों ने 2017 में एवरेज 19% सालाना रिटर्न दिया।  उनकी कंपनी में सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनी है डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक लिमिटेड. 2016 से जिसके शेयर दोगुने हो गए हैं। उन्होंने हीरो होंडा, इंफोसिस और आयशर मोटर्स में भी इन्वेस्ट किया है।

रामदेव अग्रवाल छत्तीसगढ़ के रायपुर के रहने वाले हैं। वह एक किसान के बेटे है और कब, कहां, किस में इन्वेस्ट करना है उसमें इनकी अच्छी पकड़ और काफी ज्यादा रुचि थी।  वह अपनी हायर स्टडी के लिए और चार्टर्ड एकाउंटेंसी पूरा करने के लिए मुंबई चले आए थे।

रचना रानाडे

रचना रानाडे पुणे में चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम करती हैं और उन्हें 10 साल का ऑडिटिंग एक्सपीरियंस भी है।वह “सीए रचना फड़के रानाडे”नामक एक चैनल के साथ एक YouTuber भी हैं, जिसे उन्होंने 2015 में शुरू किया था। शेयर मार्केट, पापुलर ब्रांड्स की ट्रेड मॉडल, और इन्वेस्टमेंट से जुड़ी वीडियोस अपलोड करने के संबंध में जाना जाती है। रचना के YouTube चैनल पर 1.5 मिलियन से अधिक subscriber हैं। रचना ने एक्सपर्ट प्रोफेशनल एकेडमी (पुणे) के साथ काम किया है, जहां उन्होंने सीए आईपीसीसी और अंतिम वर्ष के विश्वविद्यालय के छात्रों को ‘ऑडिटिंग’ सब्जेक्ट पढ़ाया है।

रचना ने आगरा, चंडीगढ़, गुड़गांव और रोहतक जैसे अलग-अलग शहरों में आईसीएआई सदस्यों के लिए कार्यशालाएं आयोजित की हैं। कार्यशालाएँ ‘फॉरेंसिक ऑडिटिंग’ विषय पर आयोजित की जाती है।

मोतीलाल ओसवाल

मोतीलाल ओसवाल ने रामदेव अग्रवाल के साथ मिलकर मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल लिमिटेड की स्थापना 1987 में की थी। यह इंडिया की सबसे पुराने स्टॉक ब्रोकिंग फर्म में से एक है। मोतीलाल का जन्म 15 मई 1962 में राजस्थान के बाड़मेर के पादरू के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनकी प्राइमरी एजुकेशन सरकारी स्कूल में हुई है और सीए की पढ़ाई करने के लिए उन्होंने फालना के एस पीयू जैन कॉलेज में एडमिशन लिया था। इसके बाद मुंबई चले आए थे। आज इनकी कंपनी के ब्रांच 600 से ज्यादा शहरों में है और 5000 से ज्यादा कर्मचारी इनकी टीम में काम कर रहे हैं। मोतीलाल ओसवाल “जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन बोर्ड” के मेंबर और निदेशक भी रह चुके हैं।

मोतीलाल ओसवाल की नेटवर्थ – 1 बिलियन के लगभग बताई गई है। मोतीलाल ओसवाल “मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड” के को-फाउंडर, सीईओ , एमडी एंड डायरेक्टर है।

अनिल सिंघवी

अनिल सिंघवी का जन्म 2 जून 1970 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में हुआ था। उन्होंने अपने करियर के साथ-साथ मीडिया आउटलेट्स के साथ भी काम किया है, सीएनबीसी आवाज और जी बिजनेस इन में मुख्य हैं। वह एक जर्नलिस्ट और न्यूज़ एंकर है। 2005 में सीएनबीसी में उन्हें कार्यकारी संपादक के रूप में नियुक्त किया गया था। 14 साल तक उन्होंने सीएनबीसी में अपना योगदान दिया और फिर उन्होंने सीएनबीसी छोड़कर जी बिजनेस जॉइन कर लिया। 2021 तक उन्होंने अपने आप को एक पत्रकार के रूप में निवेश किया। उनके कुल संपत्ति 90 करोड़ रुपए हैं।

Follow us on Twitter, Google News, and Instagram, and like us on Facebook for the latest updates and exciting stories. 

Show More

Leave a Reply

Back to top button